Thursday 21 January 2016

De-Industrialisation of India - Part 1 : क्या हुआ एक्सपोर्ट क्वालिटी प्रोडक्टस के निर्माताओं का ? मनुस्मृति चुप है इस प्रश्न पर ? क्यों ?

De-Industrialisation of India - Part 1 : क्या हुआ एक्सपोर्ट क्वालिटी प्रोडक्टस के निर्माताओं का ? मनुस्मृति चुप है इस प्रश्न पर ? क्यों ?
De-Industrialisation of India - Part1
""भारत early 18थ सेंचुरी के पीक में 30 मिलियन गज से ज्यादे का मोटा और महीन टेक्सटाइल का एक्सपोर्ट सालाना करता था। 1760 में 2.43 मिलियन रुपयों के माल का एक्सपोर्ट हुवा जो ईस्ट इंडिया द्वारा भारत से किये गए टोटल एक्सपोर्ट का 79.4 प्रतिशत था। 1802 में एक्सपोर्ट में बृद्धि हुयी । ये मात्र बंगाल से एक्सपोर्ट होने वाले माल की कीमत 18.6 मिलियन था ।1811 में ये सम्पूर्ण एक्सपोर्ट का 33 % हिस्सा बंगाल से ही होता था।
1839/40 में टोटल एक्सपोर्ट में बंगाल का हिस्सा घटकर मात्र 5% बचता है।(1)
1809-13 और 1901 में हालाकि जनसंख्या में बृद्धि हुई लेकिन इंडस्ट्री पे आधारित लोगो की संख्या 50% तक घट गयी। (2)
सबसे ज्यादा deindustrialisation पुर्डिया और भागलपुर में हुवा । दोनों जगह कुल मिलाकर .65 मिलियन(6.5 लाख ) लोग अपनी पारंपरिक आर्थिक व्यसाय से displace हुए।(3)
डेटा के अनुसार vent of surplus तर्क के विपरीत ढेर सारे लोग जो न अपना पारंपरिक व्यसाय बचा सके और न ही खेतों में मजदूरी करके जीवन यापन कर पाये , और न ही उनको फैक्टरियों खदानों या प्लांटेशन में ही नौकरी मिली ,उनके लिए deindustrialisation अत्यंत ही कस्टसाध्य सिद्ध हुवा होगा । ( miserable)।""(4)
: Colonialism in Action : Trade, Development and Dependence in late Colonial India ; by Debdas Benerjee P. 84-85.
"यद्यपि बाकी इंडस्ट्रीज में भी इन 100 सालों में रोजगार घटा लेकिन सबसे ज्याडा महत्वपूर्ण ये बात है सबसे ज्यादा deindustrialisation कॉटन स्पिनिंग में हुयी।1809 से 1813 के बीच जितनी भी जनसंख्या वीविंग और स्पिनिंग से जीवन यापन करती थी उसका 80% जनता स्पिनिंग करती थी।चूँकि कॉटन स्पिनिंग पार्ट टाइम में महिलाएं भी अपने घरो में सिंपल टेक्नोलॉजी से करती थी ये तर्क महत्वपूर्ण हो जाता है कि 19वीं शताब्दी में कॉटन स्पिनिंग के नष्ट होने के कारन भारत के आधुनिक industrialisation का आधार ही खत्म हो गया।": Trade and Poverty ; Williamson Jeffrey GPage 87 -88
(1) 1853 मे कार्ल मार्क्स लिखता है कि जहां 1820 मे ढाका मे 1,50,000 artisan आर्टिसन थे , 1835 आत आते उनकी संख्या घटकर मात्र 20,000 बचती है / ( कहाँ गए ये आर्टिसन जो हजारों साल से यही काम करके रोजी रोटी कमाते थे , और उनके द्वारा बनाया गया सूती कपड़े सिल्क और मलमल विदेशों मे एक्सपोर्ट होते थे / क्या हुआ उनकी वंशजों का ?
(2) गणेश साखराम देउसकर 1904 मे देश की कथा मे लिखते हैं कि - 1875 से 1900 के बीच बेरोजगारी और गरीबी के कारण महामारी की चपेट मे आकर 2 करोड़ लोग अन्न के अभाव मे मृत्यु को प्राप्त हो जाते हैं , जबकि ऐसा नहीं था कि देश मे अन्न का अभाव हो , बल्कि उनके पास अन्न खरीदने का पैसा नहीं था / इस बात की पुस्ति 1930 मे Will Durant भी करते हैं /
(3) मैनुफेक्चर और एक्सपोर्ट क्वालिटी मटिरियल के निर्माता जब अपने पारंपरिक व्यवसाय से वचित हुये तो उनका और उनकी वंशजों का क्या हुआ ? मनुस्मृति मे वर्णन मिलेगा क्या ?
(4) Will Durat 1930 मे The Case For India मे लिखता है कि पारंपरिक व्यवसाय खत्म होने के कारण लोग शहरों की तरफ भागे / जिनको फ़ैक्टरियो और खदानों मे काम मिला उनकी बात तो छोड़ दो , लेकिन बाकी बचे लोगों मे से जो सौभाग्यशालि थे उनको #गोरो का #मैला साफ करने का काम मिला , क्योंकि गुलाम अगर इतने सस्ते हों तो सौचालय बनाने की जहमत कौन मोल ले /
1928 मे जब सायमंड कमिशन भारत आता है , तो वो डॉ अंबेडकर का इंटरव्यू रेकॉर्ड करता है ,/ जिसमे अंग्रेज़ फ़ैक्टरि मे काम करने वाले लोगों को अछूत मानने से इंकार करता है , लेकिन डॉ अंबेडकर उनको अछूत सिद्ध करने की जी तोड़ कोशिश करते हैं / ये on the record है / गूगल पे सर्च करें ,मुझ पर भरोसा न हो तो /

No comments:

Post a Comment